कौंसुलर सेवाओं की प्रबंधन प्रणाली के बारे में (मदद) |
भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की कोंसुलर सेवा (मदद) में आपका स्वागत है। ऑनलाइन कोंसुलर सेवाओं की प्रबंधन प्रणाली (मदद) को विदेशों में स्थित भारतीय मिशन / पोस्ट द्वारा दी गयी कोंसुलर सेवाओं से संबंधित शिकायतों को रजिस्टर करने के लिए स्थापित किया गया है। भारतीय छात्र जो विदेशों में अध्ययन कर रहे है या अध्ययन की योजना बना रहे है वो मदद पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करके जरूरत पड़ने पर निकटतम भारतीय मिशन / पोस्ट से सम्पर्क कर सकते है। मदद ऑनलाइन लॉगिन और शिकायतों का ट्रैकिंग, और छात्रों के पाठ्यक्रम / सम्पर्क करने का विवरण प्रस्तुत करने में सक्षम बनाता है। इसके अतिरिक्त पोर्टल के माध्यम से ही सराहना और सुझाव के रूप में प्रतिक्रिया भी प्रदान की जा सकती है। |
- कोंसुलर सेवाओं के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के लिए 'पूछे जाने वाले प्रश्न' पर क्लिक करें ।
- अपनी शिकायतों का विवरण भरने के लिए 'शिकायत दर्ज करें' पर क्लिक करें ।
- अपनी शिकायत की नवीनतम स्थिति और प्रसंस्करण देखने के लिए 'शिकायत की स्थिति जाने' पर क्लिक करें ।
- अपनी शिकायतों को लिंक करने के लिए 'शिकायत लिंक करें' पर क्लिक करें ।
- प्रशंसा और सुझाव के रूप में अपने अनुभव को साझा करने के लिए 'प्रतिक्रिया प्रदान करें' पर क्लिक करें ।
- विवरण जोड़ने/ संपादित करने के लिए 'प्रोफ़ाइल प्रबंधित' पर क्लिक करें ।
- पाठ्यक्रम / संस्थान विवरण को संपादित करने के लिए 'पाठ्यक्रम विवरण का प्रबंधन' पर क्लिक करें ।
- भारतीय मिशन अथवा पोस्ट का विवरण देखने के लिए 'मिशन/पोस्ट से जुड़े' पर क्लिक करें ।
- पॉसवर्ड प्रबंधन के लिए 'पॉसवर्ड बदलें' पर क्लिक करें ।
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